डिजिटल मार्केटिंग का परिचय: एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका | हिंदी | अध्याय 1



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डिजिटल मार्केटिंग का परिचय
एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका हिंदी अध्याय 1


डिजिटल मार्केटिंग का परिचयएक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका हिंदी अध्याय 1

         सभी को शुभकामनाएँ यह डिजिटलमार्केटिंग प्रीमियम है और आज हम बात करने जा रहे हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है। इसलिए हमारे साथ जुड़े रहे और यहाँ पर सीखें और चलो शुरू करें इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं कि डिजिटल मार्केटिंग आज की दुनिया में क्यों महत्त्वपूर्ण है डिजिटल मार्केटिंग क्या हैइस बारे में भी बात करने जा रहे हैं और वे डिजिटल मार्केटिंग चैनल के प्रकार हैं। जो डिजिटल मार्केटिंग में ग्राहक जीवनचक्र के बारे में बात करने जा रहे हैं तो किसी को बिंदु से प्राप्त करने में क्या लगता है डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से को इंगित करने के लिए और इसलिए वे विषय हैं जिन्हें हम कवर करने जा रहे हैं ताकि आप सीखते समय खुद का आनंद लें और चलो इसे सही कर लेते हैं तो चलिए इसके बारे में बात करना शुरू करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्त्वपूर्ण है तो चलिए शुरू करते हैं तो हम दीवार पर सिर्फ़ एक मक्खी हैं और हम एक कार्यालय के माहौल में हैंहम दो दोस्तों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बातचीत करते हुए देख रहे हैंअगर हम हर किसी को सुन रहे हैं तो हर मार्केटिंग अपने या अपने लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रहा है उसका व्यवसाय अब डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक विपणन की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो गया हैइसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पिछले कुछ दशकों में प्रतिक्रिया में हे डिजिटल विपणन तेजी से गति से विकसित हुआ है।

              इन दिनों बहुत सारे लोग अपना अधिकांश समय इंटरनेट पर बिताते हैं इसलिए क्या होता है इंटरनेट हर 60 सेकंड अच्छी तरह से बहुत कुछ होता है हर 60 सेकंड सोशल मीडिया के अनुसार आज मेरा मतलब है कि वहाँ बहुत सारे स्नैक्स हैं बहुत सारे क्लिक हैं वहाँ बहुत सारे पाठ हैं बहुत सारे वीडियो देखे गए हैं बहुत सारी तस्वीरें ली जा रही हैं वहाँ बहुत कुछ है बहुत सारे स्वर-सक्रिय गतिविधि बहुत सारे ट्वीट्स ईमेल स्वाइप पर जा रहे हैं 60 सेकंड में यहाँ बहुत कुछ हो रहा है इसलिए इंटरनेट पर बहुत सारी गतिविधि है और इसलिए एक सज्जन कहते हैं कि क्या आप भी डिजिटल के बीच कुछ अंतरों का उल्लेख कर सकते हैं और पारंपरिक विपणन प्रणाली और फिर निश्चित रूप से विशेषज्ञ मैं निश्चित रूप से डिजिटल और पारंपरिक के बीच कुछ अंतरों को स्पष्ट कर सकता हूँ और इसलिए वह कहता है कि पारंपरिक के बीच अंतर क्या हैं और डिजिटल तत्व पारंपरिक विपणन पर इस तरह से ठीक देखते हैंहम प्रिंट रेडियो बिलबोर्ड अखबार टीवी के बारे में बात कर रहे हैंजो कुछ भी आपके मोबाइल या लैपटॉप पर नहीं हैइसलिए हम जानते हैं कि डिजिटल विपणन सीमित होने के साथ पारंपरिक विपणन अधिकतम तक पहुंचता है और हमारे लिए इसका मतलब है कि हे जब आप किसी ऐसी चीज को प्रिंट करते हैं जिसे आप राशि के लोगों के लिए प्रिंट कर रहे हैं यदि आप किसी घटना को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं और आप मूल रूप से एक हज़ार फ़्लायर्स बनाते हैं।


                डिजिटल मार्केटिंग का परिचयएक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका 

    तो ठीक है कि आप एक हज़ार लोगों के पास जा रहे हैंशायद वे इसे साझा करेंगे ताकि आप देख रहे हों लगभग 2, 000 लोग शायद केवल अच्छी तरह से डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैंहम एक ऐसी घटना को बढ़ावा दे रहे हैं जिसे हम मंच के आधार पर बहुत सारे लोगों को बढ़ावा दे सकते हैं इसलिए 2000 ऐसा कुछ भी नहीं है जब आप फेसबुक या Google पर दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं पारंपरिक विपणन गैर बहुमुखी और डिजिटल मार्केटिंग के साथ बहुत ही बहुमुखी है इसलिए फिर से हमारे फ्लायर पर वापस जाने के लिए 11 बजे तक ठीक हैजैसा कि आप जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग रनिंग डिस्प्ले बैनरों के साथ एफ या 6 300 से 60 200 से 200 250 तक 250 300 से 300 तक 300 का अर्थ है कि सूची विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन आकारों पर चलती हैपाठ विज्ञापनों का उल्लेख नहीं करने के लिए वीडियो या मल्टीमीडिया का उल्लेख नहीं किया जाता है ताकि आप अपने संदेश को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

           परंपरागत रूप से यह हमेशा संचार में देरी करता है ठीक है तो इसका अर्थ है कि यदि आप उस टीवी स्थान को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो सुबह 1: 00 बजे तक खुला स्थान नहीं हो सकता है ठीक है आपकी मार्केटिंग क्या है कोई घंटे नहीं है ठीक है आप निश्चित रूप से अपनी बात रख सकते हैं वहाँ से बाहर निकले और लोगों ने इसे तुरंत देखाजिससे कि समृद्ध अंकन में वास्तविक समय के परिणामों की कमी हैमेरा मतलब है कि यह स्पष्ट हैलेकिन आप जानते हैं कि यह डिजिटल मार्केटिंग है जो सबसे बड़े लाभों में से एक है तत्काल वास्तविक समय परिणाम तुरंत ठीक है आजकल आप एनालिटिक्स में जाएँ वास्तविक समय रिपोर्टिंग को देख सकते हैं ठीक है हम वास्तविक समय परिणाम देख सकते हैं ठीक है पारंपरिक विपणन बहुत महंगा हो सकता है मेरा मतलब है कि यदि आप न केवल पोस्टकार्ड और प्रिंटिंग पोस्टकार्ड कर रहे हैं बल्कि आपको उन पोस्टकार्ड को मेल करना होगातो जहाँ डाक शुल्क है डिजिटल मार्केटिंग के साथ यह बहुत ही किफायती है मेरा मतलब है कि आप चुन सकते हैं और चुन सकते हैं कि आप किसे लक्षित करना चाहते हैंजहाँ आप लक्षित करना चाहते हैंजहाँ आप लक्षित करना चाहते हैं और यदि आप खोज कर रहे हैं तो आप अपनी बोली लगा सकते हैं।


             जगह आप अपने घंटे डाल सकते हैं आप वास्तव में नियंत्रित कर सकते हैं कि आप वास्तव में कितना खर्च करते हैं ताकि डिजिटल मार्केटिंग के लिए सबसे बड़े लाभों में से एक है न केवल आपको वास्तविक समय के परिणाम मिलते हैं बल्कि आप लागत को नियंत्रित कर सकते हैं और फिर स्पष्ट रूप से राशि के आधार पर अनुकूलन कर सकते हैं पारंपरिक विपणन के साथ उन वास्तविक समय के परिणामों के आधार पर आप जो खर्च कर रहे हैंवह एक लक्षित दर्शकों तक पहुंचना मुश्किल हैजो आप जानते हैं कि आपका विपणन कौन-सा हैलक्ष्य दर्शकों तक पहुंचना आसान हैमेरा मतलब है कि आप जानते हैं कि मैं पारंपरिक विपणन को भी मारना नहीं चाहता हूँ अगर मेरा मतलब है कि आप एक टीवी विज्ञापन लगाने जा रहे हैंतो आप जानते हैं कि आप इसे एक ऐसे टीवी शो में करने जा रहे हैंजो आपके लक्षित दर्शकों की ओर अधिक रुख करता हैलेकिन यहाँ कुछ भी गारंटी नहीं देता है कि हम केवल फेसबुक पर जा सकते हैं। या ट्विटर या लिंक्डइन और बस चुनें और विशेष रूप से चुनें कि हम किसे लक्षित करना चाहते हैं जब हम उन्हें लक्षित करना चाहते हैं तो यह सिर्फ़ एक डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए बहुत आसान हो जाता है और फिर पारंपरिक मार्केटिंग के साथ अभियान माप हम आपके डिजिटल हैं अनुकूलन अभियानों को मापने के लिए आसान है और हम वास्तव में इसका क्या मतलब है क्योंकि आप तुरंत समय परिणाम प्राप्त करते हैं क्योंकि आप लागत को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि आप अपने लक्षित दर्शकों तक अधिक आसानी से पहुंच सकते हैं।

             डिजिटल मार्केटिंग का परिचयएक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका हिंदी उन सभी के परिणामस्वरूप ठीक है जो आप माप सकते हैं और हमारे दर्शकों के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं। देख और कितना खर्च कर रहे हैं। इसे देखने के लिए हम बेहतर प्रदर्शन के लिए अभियान को अनुकूलित करने के लिए जल्दी से समायोजन कर सकते हैं ताकि आम तौर पर अगर इसका मतलब है कि हम डिजिटल मार्केटिंग के लिए एक लाभ के रूप में सूचीबद्ध किए गए बहुत अधिक सब कुछ की परिणति के रूप में तो अब क्यों डिजिटल बाज़ार को उन सभी लाभों के साथ जवाब दिया गया है जो इसे वहन करते हैंआइए डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात करते हैं ताकि आप जान सकें कि आप जानते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं डिजिटल मार्केटिंग सर्विस और हम इस बारे में क्या करते हैं क्या यह ठीक है चलो इसे परिभाषित करते हैं।


         डिजिटल मार्केटिंग बस एक कंपनी के उत्पाद या किसी व्यक्ति के उत्पाद या सेवा को एक डिवाइस या तकनीक की मदद से बढ़ावा देने का कार्य है और इसलिए जब हम बात करते हैं जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं शायद एक लैपटॉप जिसके बारे में हमएक मोबाइल डिवाइस के बारे में बात कर रहे हैं और हम तकनीक के बारे में बात करते हैंयह एक ऐसा ऐप हो सकता है जिससे आप क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म जान सकते हैं। ठीक है यह सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा हो सकता है। विविधताओं के मामले में डिजिटल पक्ष पर चल रहा है और आप क्या कर सकते हैं लेकिन संक्षेप में यह है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है आप वास्तव में सिर्फ़ अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं ताकि हम जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में लाभ के कारण आप इसे बढ़ावा दे सकते हैं अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म पर आपका अभियान ठीक हैइसलिए इन सभी लाभों के बारे में हम तत्काल वास्तविक समय परिणाम लागत दक्षता के बारे में उल्लेख करते हैंआप जो अभियान कर सकते हैंवह ऐसा कर सकते हैं कि आप इसे मोबाइल ऐप पर ईमेल के माध्यम से सामाजिक रूप से कर सकते हैंआदि। तकनीक में डिजिटल उपकरणों की मदद से अच्छी तरह से इन डिजिटल उपकरणों और प्रौद्योगिकी खोज इंजन और ईमेल और मोबाइल एप्लिकेशन आदि के रूप में आते हैं इसलिए जब हम एक अभियान का उपयोग करके अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देना चाहते हैं तो हमारे पास अलग-अलग विकल्प होते हैं।

          विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग चैनल हैंजिन्हें हम चुन सकते हैं और चलो डिजिटल मार्केटिंग चैनलों की सूची से गुजरते हैं और पहला वह है जो मैं उन सभी के राजा को मानता हूँ और वह एसईओ है इसलिए एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए खड़ा है जो वे खोज रहे हैं इंजन मार्केटिंग वहाँ ईमेल विपणन सहबद्ध विपणन सामाजिक सामग्री मोबाइल है और फिर हम इन डिजिटल विपणन चैनलों में से प्रत्येक के सबसेट में मिल सकते हैंलेकिन वास्तव में हम एसईओ के साथ शुरू करेंगे।


क्योंकि यह राजा और मेरे लिए है जो मूल रूप से प्रासंगिक कार्बनिक यातायात की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ा रहे हैं Google सहित खोज इंजनों पर निर्भर करता है कि आप अमेरिकी बाज़ार में किस स्थान पर स्थित हैं, Google के दसवें कार्य की एक बड़ी बाज़ार हिस्सेदारी हैइसलिए आप अपनी वेबसाइट पर अपने पृष्ठों को खोजने और व्यवस्थित रूप से क्लिक करने के लिए और इसका अर्थ है कि यदि कोई कीवर्ड किस प्रकार का है।

     तो आप चाहते हैं कि सम्बंधित पेज Google पर सबसे पहले दिखाई दे ताकि कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक कर सके और हम जानते हैं कि लाखों लोग विशेष रूप से अमेरिका मेंलेकिन दुनिया भर में आप दैनिक आधार पर खोज करते हैंइसलिए यदि आप उन प्रासंगिक कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रहे हैंतो आप कल्पना कर सकते हैं कि आप कितना ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं ताकि वह ठीक हो जाए और यहाँ एक उदाहरण दिया जाए ताकि आप ऑनलाइन खरीदारी में अच्छी तरह से टाइप कर सकें।
   
        पहली सूची यहाँ एक भुगतान किया गया खोज विज्ञापन है जो मैं एक मिनट में प्राप्त करने जा रहा हदूसरा व्यवस्थित रूप से अमेज़ॅन ठीक है इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग आपको लगता है कि शायद वॉलमार्ट आपको लगता है कि शायद अलीबाबा या आप शायद सोच रहे हैं अमेज़ॅन ठीक है तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है अमेज़न की रैंकिंग कीवर्ड ऑनलाइन शॉपिंग और इसलिए यदि कोई अपनी लिस्टिंग पर क्लिक करता है जो अमेज़ॅन के लिए ट्रैफ़िक है तो आइए सर्च इंजन मार्केटिंग पर जाएँ जिसे आप SEM या पे-पर-क्लिक या कॉस्ट प्रति क्लिक या पीपीसी या सीपीसी या प्रायोजित खोज या Goo के रूप में जानते हैं।
Google Ads का मेरा मतलब है कि SEM का पर्यायवाची नाम है इसलिए सर्च इंजन मार्केटिंग वास्तव में सर्च इंजन पर भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग कर रहा है जैसे कि हमने पिछले उदाहरण को देखा था यदि आप उस कीवर्ड के लिए ढूंढना चाहते हैं जिसे आपको कार्बनिक के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इसके लिए भुगतान करने को तैयार हैंतो आप उस कीवर्ड पर बोली लगाते हैंआपके पास अब उस कीवर्ड के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर खोज परिणामों में नंबर एक दिखने का अवसर होता हैजब कोई व्यक्ति उस पर क्लिक करता हैतो आपको Google को भुगतान करना होगा यह Google पर आपका विज्ञापन हैलेकिन यह खोज इंजन मार्केटिंग की सुंदरता है जो आप कीवर्ड पर बोली लगा सकते हैं और उस कीवर्ड उदाहरण के लिए खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई दे सकते हैं यदि हम ऑनलाइन शॉपिंग पर वापस जाते हैं तो Amazon. com / digitalmarketingpremium. com उस कीवर्ड पर ऑनलाइन खरीदारी पर बोली लगा रहा है इसलिए वे वास्तव में अमेज़ॅन या लिस्टिंग से ऊपर दिखाई दे रहे हैंलेकिन वे यही करना चाहते हैं कि वे उस कीवर्ड के लिए ढूंढना चाहते हैंइसलिए यदि वे आगे की रैंकिंग अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं तो वे उस पर बोली लगा रहे हैं और अगर किसी ने वें पर क्लिक किया है। सूची में तब myus.com Google को प्रति क्लिक की लागत के आधार पर कुछ भुगतान करने वाला है और इसलिए यह एक पैसा से लेकर सौ डॉलर तक कहीं भी हो सकता हैयह निर्भर करता है उस कीवर्ड पर जिस पर आप बोली लगा रहा है। यह दिन के समय पर निर्भर करता है यह गुणवत्ता स्कोर पर निर्भर करता है जिसमें बहुत से कारक शामिल होते हैं और आप जो भुगतान करते हैंउसके बारे में SEM का लाभ दृश्यता है और आपकी वेबसाइट पर आपके लिए ट्रैफ़िक प्राप्त हो रहा हैजिसके लिए आपको SEM नहीं मिला है। बहुत सारी कंपनियों के लिए इस तरह की एक लोकप्रिय पसंद ठीक है।





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