डिजिटल मार्केटिंग का परिचय: एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका | हिंदी | अध्याय 2


डिजिटल मार्केटिंग का परिचय: एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका | हिंदी | अध्याय 2



डिजिटलमार्केटिंग के बारे में बात करते हैं और यह एक पारंपरिक प्रकार का डिजिटल मार्केटिंग चैनल है जो आपको लंबे समय से पता है कि हम सभी दैनिक आधार पर ईमेल भेजते हैं और हम सभी को दैनिक आधार पर ईमेल प्राप्त होते हैं। सिर्फ़ लीड को पकड़ने और उन्हें ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एक प्रभावी तरीके के रूप में क्योंकि ईमेल के साथ आप अपने ईमेल को निजीकृत कर सकते हैं 
              
           और आप अपने ईमेल को एक खंडित दर्शकों तक भेज सकते हैं ठीक है, अगर आपके पास फ़ेमा से ईमेल हैं लेस जो 35 साल की उम्र में 44 साल के हैं और कहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका के इस दक्षिणी हिस्से में आप उस भावना को ईमेल कर सकते हैं और उस ईमेल को सीधे उस ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं और निश्चित रूप से आप वहाँ कुछ अच्छा कॉल-टू-एक्शन डाल सकते हैं यह वास्तव में snazzy डिजाइन कर सकते हैं और आप इसे वैसे ही ट्रैक कर सकते हैं जैसे आप किसी अन्य डिजिटल मार्केटिंग चैनल को कर सकते हैं इसलिए ईमेल वास्तव में एक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है क्योंकि अधिकांश भाग के लिए हर कोई एक कामकाजी ईमेल खाता है।

             इसलिए मूल रूप से यहाँ एक उदाहरण है वह ईमेल जो आप किसी उत्पाद को बेच रहे हैं और उत्पादों का प्रचार अच्छी तरह से समाप्त होने वाला है, आपको पता है कि आपके लक्षित दर्शकों को ईमेल पता है कि मुझे पता है कि आपके पास उत्पाद खरीदने के लिए आज रात तक है और यदि आप इसे खरीदते हैं 30% की छूट मिलती है और आप एक अच्छे कॉल-टू-एक्शन के साथ कूपन कोड को वहीं डाल सकते हैं और आप माप सकते हैं कि कितने लोग उस ईमेल पर क्लिक करते हैं और उस कूपन कोड का उपयोग करके उत्पाद खरीदते हैं यह एक उदाहरण है Email मार्केटिंग ठीक है हमारे पास सहबद्ध विपणन है इसलिए सहबद्ध विपणन डिजिटल विपणक के लिए मूल रूप से लोगों की बिक्री बल बनाने के लिए एक प्रभावी तरीका है, इसलिए मूल रूप से आप जो कर रहे हैं 

               वह आपके उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए व्यापारियों को मिल रहा है और आप आमतौर पर एक तिहाई का उपयोग करते हैं।
पार्टी ब्रोकर जैसे कमीशन जंक्शन या सीजी एक उदाहरण के रूप में आते हैं जो आपको उस उत्पाद को बेचने वाले व्यक्ति के रूप में पेश करता है, जिससे सम्बद्ध व्यक्ति व्यापारी या स्वयं हो सकता है और वे मूल रूप से आपके उत्पाद का वादा करके आपके अच्छे साथी बन सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर सेवा ताकि वे कमीशन प्राप्त करने के लिए बेच सकें, इसलिए यह सब एक कमीशन पर आधारित है, इसलिए आप मूल रूप से एक तृतीय-पक्ष सहयोगी का उपयोग करने वाले हैं जैसे कि CJ को ये सभी सहयोगी काम करने के लिए मिलते हैं जो आपके उत्पाद को बढ़ावा देने वाले हैं।

            
             सेवा यदि वे आपके उत्पाद या सेवा को बेचते हैं तो आप उन्हें एक कमीशन का भुगतान करने वाले हैं जो कमोबेश यह है कि यह सम्बद्ध विपणन के साथ कैसे काम करता है और आप जानते हैं कि सहबद्ध के साथ email यह आपके लिए एक अच्छा तरीका है कि आप वास्तव में अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा दें और आप सम्बद्ध या ऐसे प्रकाशकों को चुन सकते हैं, जिनके साथ आप यहाँ काम करना चाहते हैं, इसलिए काम पर सहबद्ध विपणन का एक उदाहरण है, जो मूल रूप से आप मूल रूप से एक बैनर देख सकते हैं। देखें कि एक विश्वसनीय ई-कॉमर्स नेता के साथ 12% तक की विज्ञापन फीस ठीक है, इसलिए किसी ने उदाहरण के लिए उस खरीद पर क्लिक किया या आप इसमें शामिल हो गए, जो कमीशन का भुगतान कर सकते थे।

               
                           चलो सोशल मीडिया मार्केटिंग पर हमारा ध्यान दें ताकि सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको पता चले कि मैं कहूंगा यह काफी नया है मेरा मतलब है कि अगर मुझे लगता है कि इसके बारे में मैं 2019 में था और मुझे याद है कि 2006 में फेसबुक के बारे में बात कर रहा था, इसलिए आप 13 14 15 वर्षों के सोशल मीडिया के बारे में बात कर रहे हैं, यह निश्चित रूप से वर्षों में विकसित हुआ है, लेकिन अवधारणा वही है जिसमें यह शामिल है प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर विभिन्न प्रकार की सामग्री बनाना ठीक है ताकि आप Pinterest या Instagram पर हो सकें और फ़ोटो के साथ व्यवहार कर सकें या आप Twitter पर कुछ वर्णों को एक सीमा तक ठीक करने पर ट्वीट कर सकें, इसलिए मैं ठीक हूँ t वास्तव में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर करता है जो वास्तव में आपके द्वारा प्रचारित सामग्री के प्रकार को संचालित करता है, लेकिन हम जानते हैं कि सोशल मीडिया प्रभावी हो सकता है क्योंकि लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।


                       मेरा मतलब है कि फेसबुक अधिक लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है और यदि आप सेवा प्राप्त करना चाहते हैं उत्पाद या सेवा, वहाँ आप निश्चित रूप से फेसबुक पर एक विज्ञापन देने के लिए भुगतान कर सकते हैं या आप अपनी सामग्री को व्यवस्थित रूप से ठीक कर सकते हैं ठीक है कि आपके अधिकांश सामाजिक प्लेटफ़ॉर्म जैसे लिंक्डइन और ट्विटर और फेसबुक और Pinterest और इंस्टाग्राम की सामाजिक सुंदरता वे एक भुगतान किया है विज्ञापन का वह रूप जिसे आप अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए उपयोग कर सकते हैं या आप कार्बनिक मार्ग पर जा सकते हैं और आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक वापस लाने की उम्मीद में सामग्री को व्यवस्थित रूप से जानते हैं, इसलिए सामाजिक के साथ आपके पास यहाँ दो विकल्प हैं, लेकिन सामाजिक दिलचस्प है क्योंकि बहुत सारे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यह वास्तव में आपके उत्पाद या सेवा पर निर्भर करता है, ठीक है इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक उदाहरण विशेष रूप से फेसबुक पर आपके साथ फेसबुक पर जाता है।
  

                                        मोबाइल और डेस्कटॉप और आपके पास स्पष्ट रूप से कुछ बंद करने का अवसर है और जिसे पसंद या टिप्पणी की गई है या साझा किया गया है या आप कुछ पोस्ट कर सकते हैं और जिसे पसंद किया गया है या साझा या क्लिक किया गया है और लोगों को आपकी वेबसाइट पर वापस जाना है और लक्ष्य को पूरा करना है क्या आप चाहते हैं कि वे सामग्री विपणन के लिए आगे बढ़ें यह एक सामग्री विपणन है वास्तव में एक महत्त्वपूर्ण तरीका है वास्तव में मूल्यवान सामग्री ऑनलाइन वितरित करना और जब हम सामग्री विपणन के बारे में बात करते हैं तो आप जानते हैं कि हम विभिन्न प्रकार की संपत्ति के बारे में बात कर रहे हैं ताकि यह बस हो सके I पोस्ट के रूप में पाठ या यह एक वीडियो हो सकता है जहाँ यह एक इन्फोग्राफिक हो सकता है या यह एक छवि ठीक हो सकती है इन दिनों विशेष रूप से डिजिटल मार्केटिंग में सामग्री बनाने के बहुत सारे तरीके हैं।

                और सामग्री विपणन के बारे में महान बात लिख रहे हैं लक्षित श्रोताओं के लिए सामग्री यदि आप इंस्टाग्राम पर श्रोताओं को लक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि आपके दर्शक कौन हैं और आप जानते हैं कि आप किस प्रकार की सामग्री पोस्ट करने जा रहे हैं, इसलिए इसे एक वीडियो या इन्फोग्राफिक या सिर्फ़ एक ग्राफिक के रूप में होना चाहिए और इसलिए यह कि कंटेंट मार्केटिंग की सुंदरता वास्तव में खुद को वहाँ रख रही है और प्लेटफॉर्म पर खुद को विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ बाहर रखने पर निर्भर करता है

                            उदाहरण के लिए हम YouTube को देख सकते हैं इस वीडियो को डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणित सहयोगी के बारे में यहाँ देखें अच्छी तरह से आपको वह सामग्री लिखने के लिए आवश्यक नहीं है जिसे आप वीडियो के रूप में सामग्री का उत्पादन कर सकते हैं और इसे YouTube पर पोस्ट कर सकते हैं यह सामग्री विपणन का एक रूप है ताकि सामग्री विपणन हो और फिर चलिए मोबाइल मार्केटिंग के बारे में बात करते हैं कंटेंट मार्केटिंग फिर से अलग-अलग प्रकार की हो लेकिन अगर हम अब मोबाइल मार्केटिंग में जाएँ तो आप कंटेंट से लेकर मोबाइल तक की तरह से बहस कर सकते हैं क्योंकि यहाँ मोबाइल के साथ फर्क सिर्फ़ इतना है कि यह मोबाइल फोन के डेस्कटॉप पर नहीं है।

                    इसलिए मोबाइल मार्केटिंग वास्तव में एक है अपने दम पर रणनीति जो आपको अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने वाली कंपनी को मोबाइल डिवाइस के माध्यम से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करती है और जिसमें टैबलेट और आप कैसे कर सकते हैं शामिल हैं यह संदेश के माध्यम से है कि आप ईमेल के माध्यम से कर सकते हैं या आप इसे ऐप के माध्यम से ठीक कर सकते हैं ताकि आपके पास अपनी सामग्री को लोगों तक पहुंचाने के विभिन्न तरीके ठीक हों ताकि एक उदाहरण के रूप में आप मोबाइल उपकरणों के माध्यम से मूल रूप से एसएमएस या त्वरित संदेश का उपयोग कर सकें।



                                            डिजिटल मार्केटिंग का परिचय: एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका | हिंदी | अध्याय आपका उत्पाद या सेवा यहाँ ऐप इंस्टॉल के माध्यम से मोबाइल मार्केटिंग का एक और उदाहरण है और इसलिए आप यह भी कह सकते हैं कि एक उदाहरण के रूप में Google विज्ञापन चलाने और अपने Google विज्ञापन को केवल मोबाइल पर चलाने के लिए आप मोबाइल के लिए थोड़ा समायोजन कर सकते हैं लक्ष्य ऐप ठीक से इंस्टॉल किया जा सकता है और आप मोबाइल या ऐप एक्सटेंशन भी कर सकते हैं, इसलिए मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से अपने ऐप या अपने उत्पाद या अपनी सेवा को वास्तव में बढ़ावा देने के बहुत सारे तरीके हैं। चलो ग्राहक जीवनचक्र के बारे में बात करते हैं ताकि हम जान सकें कि हम क्यों चाहते हैं क्या हम चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग हम डिजिटल मार्केटिंग चैनल हैं
          

               क्योंकि हम चाहते हैं कि हम सिर्फ़ उनके बारे में बात करें, एसईओ से लेकर सोशल तक मोबाइल से सम्बद्ध, SEM के कंटेंट के लिए आपके पास बहुत से अलग डिजिटल मार्के हैं अपने निपटान में चैनल टिंग करें अब हम कैसे आगे बढ़ते हैं और अपने ग्राहकों से संपर्क करते हैं, इसलिए हम जहाँ पहले के बारे में बात करने जा रहे हैं, इसलिए हम ग्राहक जीवनचक्र के विभिन्न चरणों के बारे में बात करने जा रहे हैं और पहले वाला जागरूकता चरण है



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